You are here
Home > Uncategorized > विम्बलडन चैम्पियनशिप क्या है ? जाने पूरा इतिहास और जानकारी

विम्बलडन चैम्पियनशिप क्या है ? जाने पूरा इतिहास और जानकारी

wimbledon championship

आज विम्बलडन चैम्पियनशिप क्या है ?

आज का डूडल विंबलडन चैंपियनशिप के 140 वें वर्ष का है, दुनिया का सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट। हर साल, इस ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता में सैकड़ों खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है । विंबलडन ने टेनिस की शुरुआत के बाद से भीड़ लायी है, जब खिलाड़ी हाथ से बने लकड़ी के रैकेट का इस्तेमाल कर रहे थे। टूर्नामेंट इसकी घास कोर्ट (मैदान) के लिए जाना जाता है, जो पूरी तरह से एक साफ 8 मिमी के लिए बनाए रखा है – तेजी से चलती पैरों के लिए एक मजबूत ऊंचाई

सभी ब्रिटिश संस्थानों की तरह, विंबलडन के अपने प्यारे quirks है। प्यारे रूफस हॉक (डूडल में दिखाए गए) के लिए एक नज़र रखें!

कई प्रशंसकों और खिलाड़ियों प्रतियोगियों के लिए, विंबलडन टेनिस है के इस साल के  लिए शुभकामनाएँ!

विंबलडन लॉन टेनिस चैंपियनशिप का इतिहास

विंबलडन के लॉन टेनिस चैंपियनशिप ने 1877 में पहली बैठक से कुछ विकसित हुए, जो कि एक उच्च पेशेवर टूर्नामेंट के करीब 500,000 लोगों की उपस्थिति को आकर्षित करने के लिए विकसित किया है। 60 से अधिक देशों के खिलाड़ी प्रेस, रेडियो, इंटरनेट और टेलीविजन के माध्यम से दुनिया भर में लाखों लोगों की भीड़ के सामने प्रतिस्पर्धा करते हैं।

आज विंबलडन चैंपियनशिप को शुरू हुए 140 वर्ष बीत चुके है लेकिन विम्बलडन का उत्साह कम होने की बजाय बढ़ता जा रहा है। हम आपको बता दे विंबलडन चैंपियनशिप दुनिया की सब पुरानी टेनिस प्रतियोगिता है और ठीक आज से 140 साल पहले इसको शुरू किया था। यह बड़ी ही आश्चर्यजनक बात है की इतने साल से चल रही इस प्रतियोगिता को लोग आज भी बड़े इंटरेस्ट के साथ देखते है।

हर साल हजारो खिलाडी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेते है , पहली विंबलडन चैंपियनशिप 1877 में खेली गयी थी |

टेनिस की दुनिया हर गर्मियों में दक्षिण पश्चिम लंदन में विंबलडन में सबसे लंबे समय से चले आ रहे  टेनिस टूर्नामेंट के लिए उतरती है और दुनिया भर में आयोजित चार वार्षिक ग्रैंड स्लैम टेनिस आयोजनों में से एक है। खेलों को अभी भी मूल खेल की सतह, घास पर खेला जाता है, और खिलाड़ियों के लिए सख्त व्हाइट-ऑन ड्रेस कोड है।

टूर्नामेंट दुनिया भर में 500,000 दर्शकों और लाखों टेलीविजन दर्शकों को आकर्षित करती है।

Leave a Reply

Top