You are here
Home > Uncategorized > how to prepare for competition exam in hindi

how to prepare for competition exam in hindi

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी ऐसे करे how to prepare for competition exam in hindi प्रतियोगी परीक्षा हमारे स्कूल व कॉलेज परीक्षा से बिल्‍कुल अलग होती है  इसलिए इसमें अलग तरह की तैयारी की आवश्यकता होती है। प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान, अभिवृत्ति, तर्क, आदि जैसे विषयों पर आधारित प्रश्‍न पुछे जाते है। जो की नोर्मल पडाई से अलग हाेते है ।  इस ल्‍बोग के माध्‍यम से मैं आपकी प्रतियोगी परिक्षा की तैयारी में थोडी मदद करना चाहता हु । इन बिन्‍दुओ पर गौर करके आप आपकी तैयारी मजबुत कर सकते है-

1 . एक अध्ययन योजना बनानी चाहिए- इससे पहले कि आप  परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करे आपको एक योजना तैयार करनी चाहिए। सबसे पहले परीक्षा के पाठ्यक्रम विवरण, अनुसूची और अन्य विवरण सहित  सभी विवरण इकट्ठा करे । इसके बाद आप इसके समस्‍त पाठ्यक्रम को अलग-अलग हिस्‍सो में विभाजित कर सकते है।

2. संसाधन ढूँढें- अगले चरण में, आप अपने अध्ययन के लिए संसाधनों इकट्ठा कर सकते हैं। आप पुस्तकों को खरीद सकते हैं या अपनी परीक्षा के लिए ई पुस्तकें-डाउनलोड कर सकते हैं। आप भी स्थानीय कोचिंग केन्द्रों से नोट्स या मार्गदर्शिकाएँ इकट्ठा कर सकते हैं।

3.बुनियादी बातों के साथ शुरू करते हैं – प्रतियोगी परीक्षाओं में  प्रश्‍न आमतौर पर बहुत ही बुनियादी और बुनियादी गणित के सवालों से मिलकर बनता है। अगर आप उस में अच्छा नहीं कर रहे हैं, आप 9, 10, 11 वीं और 12 वीं कक्षा गणित किताबों की मदद से अपनी बुनियादी गणित पर कार्य करना शुरू कर देना चाहिए।

4. अध्‍ययन करते रहे- अखबारों, सामान्य ज्ञान की किताबें और पत्रिकाएं नियमित रूप से पढ़ें। प्रतियोगी परीक्षाओं में से अधिकांश एक पेपर जनरल जागरूकता के शामिल हैं।
5. लक्ष्य निर्धारित करे और उसे पूरा करे – अल्पकालिक लक्ष्यों के लिए अपने अध्ययन की योजना बनाने और इसे निश्चित समय के भीतर पूरा करने का प्रयास करें। समय से पहले एक अध्याय समाप्त करने के लिए प्रयास करें ।
6. एक कोचिंग संस्थान में शामिल हों।  अगर आप योजना के तहत पढाई नहीं कर रहे हैं तो मेरा यह सुझाव है की आप एक अच्‍छी सी कोचिंग संस्थान में शामिल हो जाए जो की प्रतियोगी की तैयारी करवा सकते है । क्‍योकी आप कीतने भी पढाई मेंं समर्थ हो लेकीन एक सही मार्गदर्शन एक प्रोफेश्‍नलस ही दे स‍कते है। तथा नियमित कोचिंग जाने से पढाई भी अच्‍छी होती है

One thought on “how to prepare for competition exam in hindi

  1. Re. Bruce and second boston show:I Want to be Sedated was very-well done and far better thant Outlaw Pete and Working on a dream. The onstage engagement was enatgetininr. No Rosalita 🙁 maybe tonight.

Leave a Reply

Top